Address:Village Newal Near Panchayat Ghar Post Office Sainik School, Kunjpura Karnal

फंगल संक्रमण विशेषज्ञ किसी भी जांच के लिए हमें कॉल करें : +91 9518001521, +91 7027161107

Skin Disease

Skin Disease

Fungal Finish (फंगल फिनिश)

Category: Ayurvedic medicine

फंगल संक्रमण (Fungal infection) एक आम प्रकार का त्वचा संबंधी संक्रमण होता है। मनुष्यों में, फंगल संक्रमण तब होता है जब कवक (Fungus) या फंगस शरीर के किसी क्षेत्र में आक्रमण करते है और प्रतिरक्षा प्रणाली इनसे लड़ने में सक्षम नहीं होती है।

जिससे कवक से प्रभावित त्वचा में लाल धब्बे, दाद, खुजली और त्वचा में घाव आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं। ये कवक हवा, मिट्टी, पौधों और पानी किसी भी जगह में विकसित हो सकते है तथा पर्यावरण के प्रभाव के कारण दिन-ब-दिन बढ़ने लगते हैं।

फंगल इंफेक्शन क्या होता है? (What is Fungal Infection?)

फंगल संक्रमण तीनों दोषों के कारण होता है। लक्षणों के आधार पर दोषों की दुष्टि भिन्न-भिन्न हो सकती है। खुजली होने पर कफ एवं पित्त असंतुलित होना, लाल होने पर कफ एवं पित्त का असंतुलन और त्वचा पर सफेद चकत्ते होना- वात एवं कफ का असंतुलन होने के कारण होता है।

फंगल संक्रमण एक आम समस्या है परन्तु अगर समय से इसका इलाज न किया जाए तो यह एक गम्भीर रूप ले सकता है। फंगल संक्रमण भले ही त्वचा पर पड़ने वाले लाल चकत्तों जैसा होता है, परन्तु इसका प्रभाव काफी खतरनाक साबित हो सकता है। यह रोग सिर्फ त्वचा तक ही सीमित नहीं होता है बल्कि यह ऊतक, हड्डियों और शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

फंगल इंफेक्शन नवजात से वृद्धावस्था तक किसी भी अवस्था में हो सकता है।

कई विभिन्न एंटिफंगल दवाएँ हैं जिनका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के फंगल संक्रमणों के उपचार के लिए किया जाता हैं।


Products & Treatments Available